What Is Insurance? In Hindi

3
74

दोस्तों जबसे Market मे Bank ने कदम रखा है.तबसे रूपये बचत तथा Saving की बात बहुत अहम् होती है . इसलिए इसके बीच की एक कड़ी Insurance मान सकते है.Insurance एक सीधा Process है. जिसके अनुसार हम अपने किसी भी क्षेत्र में कम invest करके अपने नुकसान की भरपाई कर पाते है.

Insurance कई प्रकार के होते है.

उदहारण-

  • घर का बीमा – Home Insurance.
  • वाहन का बीमा – Vehicle Insurance.
  • ट्रैवेल बीमा – TraveInsurance.
  • दुर्घटना बीमा – Personal accident Insurance.
  • फसल का बीमा – Crop Insurance.
  • स्वस्थ बीमा –Health Insurance

What Is Insurance

घर का बीमा-Home Insurance

घर बीमा एक वह बीमा है. जिसके अंतर्गत घर का बीमा होता है. दोस्तों हमारा भरता देश कृषि प्रधान देश है. और बहुत सारे लोग माध्यम वर्ग में ही रहते है.जिस उनकी बचत भी कम हो पाती है. और एक बात यहाँ पर और बताना जरूरी है. की लोगो के परिवार ज्यादातर बड़े है. जिस से धीरे-धीरे बचत हो पाती है.उसके बाद यदि वह घर बनवाता है. और प्राक्रतिक आपदा,किसी दंगे या कोई आकस्मिक घटना से उसका घर बर्बाद जाता है. तो Insurance के द्वारा उसके नुक्सान की भरपाई कर ली जाती है.जिस से घर टूटने पर उसको मुवावजे के रूप मे पैसे मिल जाते है.

वाहन बीमा-Vehicle Insurance

दोस्तों जैसा कि पहले पेराग्राफ मे बताया कि एकमुश्त पैसा इकठ्ठा करना कितना मुश्किल है.यदि वह चोरी हो जाये, या दुर्घटना ग्रस्त हो जाये. तो आप यदि अपना वाहन बीमा कराया है,तो आप उस नुक्सान का पूरा हर्जाना पा सकते है. यह भी दो प्रकार का होता है.

ट्रेवल बीमा-Travel Insurance 

दोस्तों अगर आप घूमने के बहुत ही शौखीन है.और ज्यादातर लोग सफर करने में मशगूल रहते है.यदि आपको इसी type से घूमना पसंद है. या आप ज्यादातर यात्रा पे रहते है. तो इस प्रकार का बीमा आपको बहुत लाभदायक हो सकता है। इसमे बहुत कम price होने के बाद भी यह बहुत लाभदायक है।

दुर्घटना बीमा-Personal accident Insurance

दोस्तो यह भी एक insurance का प्रकार है। जो कि किसी व्यक्ति या फर्म द्वारा किसी दुर्घटना की पूर्ति के लिए यह बीमा करवाया जता है। जो कि लोगो के बीच में बहुत प्रचलित है। क्योंकि घर से बाहर निकलने के बाद बहुत सारा traffic देखने को मिलता है। जिस से भारत में दुर्घटना के कारण बहुत सारा नुकसान तथा मानव जीवन भी समाप्त हो जाता है।इस यदि आप यह बीमा करवाते है तो आप अपने लाइफ को sccure करते है।

फसल बीमा- भारत एक कृषि प्रधान देश है लेकिन बहुत सारी घटनाएं ऐसी होती हैं जो कि कृषि पर आकस्मिक आ जाती हैं जिससे फसल बर्बाद हो जाती है और या बहुत सारा नुकसान हो जाता है जिसकी भरपाई के लिए सरकार द्वारा या बैंकों के द्वारा या किसी फार्म के द्वारा इस प्रकार की बीमा किए जाते हैं जिससे किसान की फसलों की भरपाई की जा सके तो दोस्तों इसमें बीमा से फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के रूप में चुकाया जाता है और बहुत सारे किसान भाई इसका लाभ उठाते हैं

स्वस्थ बीमा-Health Insurance

जैसा कि आप जानते हैं इसमें स्वास्थ्य शब्द आया है तो यह बीमा स्वास्थ्य के लिए ही होगा तो दोस्तों बहुत सारी बीमारी शरीर में लगी रहती हैं जिसके कारण बहुत सारे इलाज के पैसे की जरूरत रहती है जरूरी नहीं ऐसा हो पर दुर्घटना को कौन जान सकता है इसलिए यह बीमा लोगों के द्वारा करवाया जाता है अब ज्यादातर सरकार भी इस बीमे पर जोर दे रही है और समय-समय पर सरकार द्वारा ऐसे कदम उठाया जाते हैं जिससे व्यक्तियों के जीवन को सुखद समृद्ध बनाया जा सके इसी के तहत गोल्डन कार्ड इसु किए गए थे

Current Affairs 2019-20

Panchtantra ki kahaniya 2020 || चार दोस्तों की कहानी

Motivational shayari 2020

Shayari Status In Hindi 2019

Shayri 2019 | Best Shayri In hindi 2019

Motivational Shayri 2020||Shayri 2020||शायरी 2019

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here